Header Ads

test

आइडियाफोर्ज आईपीओ: जीएमपी, सदस्यता स्थिति और इस मुद्दे पर विशेषज्ञ क्या सुझाव देते हैं ideaForge IPO: GMP subscription status


 

ideaForge IPO: GMP  subscription status

आइडियाफोर्ज आईपीओ: जीएमपी, सदस्यता स्थिति और इस मुद्दे पर विशेषज्ञ क्या सुझाव देते हैं 

 टीएल(TL;DR);-डीआर.देश की अग्रणी ड्रोन निर्माता कंपनी आइडियाफॉर्ज की ₹567 करोड़ की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश सोमवार, 26 जून को सदस्यता के लिए खुली। ₹638-672 के मूल्य बैंड वाला यह इश्यू 29 जून को सदस्यता के लिए बंद हो जाएगा।


सदस्यता की स्थिति (Subscription status):- इस मुद्दे को एक मजबूत प्रतिक्रिया मिली और बोली के पहले दिन ही ओवरसब्सक्राइब हो गया। बोली लगाने के पहले दिन दोपहर 12:45 बजे तक, आइडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी आईपीओ को 1.21 गुना सब्सक्राइब किया गया था। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी को ऑफर पर 46,48,870 शेयरों के मुकाबले 56,29,470 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं।
खुदरा निवेशकों के हिस्से में सबसे अधिक बोलियां आईं। इसे 4.81 गुना सब्सक्राइब किया गया जबकि कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्से को 3.46 गुना सब्सक्राइब किया गया। इस बीच, गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) कोटा को 1.21 गुना सब्सक्राइब किया गया था, हालांकि, इश्यू के लिए अब तक कोई योग्य संस्थागत खरीदार (क्यूआईबी) बोली नहीं देखी गई थी।

जीएमपी (GMP): कंपनी के शेयरों में सोमवार को ग्रे मार्केट में ₹490 का मजबूत प्रीमियम देखा गया, जो आईपीओ की मजबूत मांग का संकेत देता है।

हालाँकि, किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि ग्रे मार्केट प्रीमियम केवल इस बात का संकेतक है कि कंपनी के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं और जल्दी से बदल सकते हैं।

आईपीओ के बारे में (About the IPO):-आईपीओ में ₹240 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का एक ताज़ा मुद्दा और शेयरधारकों को बेचकर 48.6 लाख शेयरों तक की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। प्री-आईपीओ प्लेसमेंट राउंड में संस्थागत निवेशकों को 8.92 लाख शेयर बेचकर कंपनी द्वारा ₹60 करोड़ जुटाने के बाद ऑफर से ताजा इश्यू का हिस्सा ₹300 से घटाकर इस मौजूदा राशि पर कर दिया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां: इकाइयों के आवंटन की तारीख 4 जुलाई होने की संभावना है और यह मुद्दा 7 जुलाई को शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

एंकर निवेश: फर्म ने एंकर राउंड में ₹254 करोड़ जुटाए हैं, जिसमें नोमुरा, इनवेस्को, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई प्रू एमएफ, मिराए एसेट एमएफ, एचडीएफसी एमएफ और गोल्डमैन सैक्स सहित प्रमुख निवेशकों की भागीदारी देखी गई।

आरक्षण: शुद्ध प्रस्ताव का लगभग 75 प्रतिशत क्यूआईबी हिस्से के लिए आरक्षित है, 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए, और 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए अलग रखा गया है।

उद्देश्य: इसके नए जारी होने से प्राप्त राशि ₹50 करोड़ का उपयोग कंपनी द्वारा लिए गए कुछ ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए किया जाएगा, ₹135 करोड़ कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए, ₹40 करोड़ उत्पाद विकास और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों में निवेश के लिए किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं